7 तरीकों से करें फाइनेंशियल प्लानिंग, आपके घर में हमेशा रहेगी लक्ष्मी

Capitalstars Investment Advisor
* आप अपनी इनकम का सही इस्तेमाल करते हुए अपने जीवन को बेहतर बना सकते हैं। 

भारत में दिवाली के मौके पर लक्ष्मी की पूजा की जाती है और लोग कामना करते हैं कि लक्ष्मी जी उनको धन और वैभव प्रदान करें। ऐसे में दिवाली में हम आपको ऐसे तरीकों के बारे में बता रहे हैं जिनसे आप अपनी इनकम का सही इस्तेमाल करते हुए अपने जीवन को बेहतर बना सकते हैं और सुख समृद्धि हासिल कर सकते हैं। फाइनेंशियल प्लानर तारेश भाटिया ने ऐसे 7 टिप्स बताए हैं जो आपके लिए काफी फायदेमंद साबित होंगे।

1. इनकम का 10 फीसदी लंबी अवधि के लिए करें निवेश
तारेश भाटिया ने बताया कि सबसे पहला स्टेप है कि हर व्यक्ति को अपनी इनकम का 10 फीसदी लंबी अवधि के लिए निवेश करना चाहिए। आप इस पैसे को बड़े काम जैसे घर खरीदने या कार खरीदने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. 10 फीसदी निवेश आर्थिक स्वतंत्रता के लिए
इसके अलावा अपनी इनकम का 10 फीसदी बचा कर आर्थिक स्वतंत्रता के लिए निवेश करता है। आपको यह पैसा कभी निकालना नहीं है। जब यह बड़ा अमाउंट जैसे 10 लाख या 50 लाख हो जाए तो आप इसे इक्विटी म्युचुअल फंड में लगा दें और इस पर मिलने वाले रिटर्न का आप यूज कर सकते हैं यानी आपको अपना बेसिक फंड बचा कर रखना है।

3. इनकम का 10 फीसदी अपनी खुशियों के लिए करें खर्च
तीसरा स्टेप है कि आपको अपनी इनकम का 10 फीसदी बचाकर अलग रखना है जिसे आप अपनी खुशियों के लिए खर्च करें। आपको इस रकम को अपने माह के अंत तक खुद पर और परिवार पर खर्च करना है। जैसे बाहर रेस्टोरेंट में परिवार के साथ खाना खाने जाएं। मूवी देखने जाएं। या अपनी हॉबी पर खर्च करें।

4. कोई किताब खरीदें
इनकम का 10 फीसदी कुछ सीखने के लिए खर्च करें चौथा स्टेप है कि इनकम का 10 फीसदी ऐसी चीजों पर खर्च करें जिससे आप कुछ नया सीख सकें। जैसे आप किसी चीज की ट्रेनिंग लें। कोई किताब खरीदें। या यू ट्यूब पर देख कर कुछ सीख सकें।

5. परिवार की जरूरतों के लिए
इनकम का 50 से 60 फीसदी परिवार की जरूरतों के लिए रखें पांचवां स्टेप है कि आपको इनकम का 50 से 60 फीसदी अपने परिवार की जरूरतों पर खर्च करना है जिससे आपका और परिवार का खर्च आसानी से पूरा हो सके।

6. जरूरतमंद की मदद के लिए
इनकम का कुछ हिस्सा दूसरों की मदद के लिए रखें छठा स्टेप है कि आपको इनकम का एक हिस्सा भले ही यह छोटा हिस्सा हो आप दूसरों की मदद के लिए खर्च करें। जेसे अपने दोस्तों की जरूरत पड़ने पर मदद कर सकें। या किसी और जरूरतमंद की मदद करें। आप किसी को छोटी ट्रेनिंग के लिए फाइनेंस कर सकते हैं।

7. लक्ष्मी जी रहेंगी प्रसन्न
अपने पैसे को बढ़ता हुआ देखें सातवां स्टेप यह है कि आप 50 रुपया या 100 रुपया अपने घर में ऐसी जगह पर रखें, जिससे आप रोज इस पैसे को बढ़ता हुए देखें। इससे लक्ष्मी जी को लगेगा कि आप उनकी पूजा करते हैं और वे आप पर प्रसन्न रहेंगी।