30 की उम्र के लिए 20 की उम्र में करें इस तरह Financial Planning, नहीं होगी परेशानी |


बचपन में मेरी मां ने मुझे बोला था कि जब मैं 35 साल की हूंगी तो दुनिया में होते कई बदलाव देखूंगी. कड़की में स्कूल की पढ़ाई करना और एक टाइम में पेट भर खाना खाना काफी बुरा एक्सपीरियंस था. वहीं जब मैं 20 साल की हुई तो पढ़ाई के लिए दिल्ली गई, तब तो और भी एक अलग दुनिया देखी. लेकिन वो सब चीजें नहीं कर पाई जो करनी चाहिए थी. पैसा होता तो शायद घूम पाती, दुनिया देख पाती, पार्लर जाकर वो सभी चीजें करा पाती जो शायद 20 की उम्र में करानी चाहिए. पैसे की तंगी क्या होती है ये मैंने उस उम्र के पड़ाव में देखा. अगर आप 20 की उम्र को ठीक तरीके से प्लान करते हैं. और 20 की उम्र में वो चीजें करने में विश्वास रखते हैं जिससे 30 की उम्र अच्छी रहे तो मेरी वाली गलतियां दोहराएं. 20 साल के हैं तो इन चीजों को करने से पीछे हटें.


  • इस उम्र में अगर आपको कोई ऐसा मौका मिल रहा है जिसके करने से आप पैसे कमा सकते हैं तो मौका हाथ से जाने दें.
  • अपना समय बर्बाद उस जॉब में करें जिसे करने में आपको कतई खुशी मिल रही हो. जॉब छोड़ें और आगे बढ़ें.
  • आप खुद ही अपनी खुशी और सफलता के लिए जिम्मेदार होते हैं. इसलिए किसी भी चीज को करते हुए कोई शिकायत करें. बल्कि खुशी-खुशी अपना काम करें.
  • लोगों का क्या है कई बातें बोलते हैं लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप उनकी बात मानने लग जाएं और वो जैसा कहते हैं वैसा करने लग जाएं. फोन उठाएं और हाथ आए मौके पर बाजी मारें.




  • ऐसे पॉइंट्स लिखें जिनके साथ आप किसी भी तरह का तोल-मोल करें. पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ में खुशी कैसे पाई जाती है प्लान करें.
  • हर महीने अपने गोल्स को सेट करें और उसे पाने की कोशिश में जुट जाएं.
  • अगर आपको किसी चीज को करने से डर लगता है तो इस उम्र में उन सभी चीजों को कर अपना डर निकाल लें. जैसे अगर उंचाई से डर लगता है तो स्काइडाइव कर अपने डर को खत्म करें.
  • ज्यादा बातें बनाने से कुछ हासिल नहीं होता. इसलिए बातें कम बनाएं और काम पर ज्यादा फोकस करें.
  • हम जिन चीजों के लिए फिक्र करते हैं वे कभी हमारे साथ नहीं होतीं. जो प्लान करते हैं वो भी कभी नहीं होता. इसलिए खुद को सीरियसली कभी लें. जो जैसा हो रहा है बस करते रहें