स्टैंडर्ड चार्टर्ड के मुताबिक, हर पांच में से तीन लोगों ने अपने भविष्य के लिए फाइनेंशियल स्ट्रैटजी बनाई है।

Capitalstars Investment Advisor


हम सब अपने भविष्य और रिटायरमेंट के लिए पैसों की बचत करते हैं। रिटायरमेंट के लिए पर्याप्त फंड की वयवस्था करते हैं। रिटायरमेंट के लिए आपकी प्लानिंग है या नहीं? इसी सवाल का जवाब Standard Chartereds new Wealth Expectancy Report 2019 में बताया गया है। इस रिपोर्ट के मुताबिक, हर पांच में से तीन लोगों ने अपने भविष्य के लिए फाइनेंशियल स्ट्रैटजी बनाई है।

से पहले वेल्थ से संबंधित प्लानिंग कर लेनी चाहिए
स्टैंडर्ड चार्टर्ड ने यह रिपोर्ट 10 सबसे तेजी से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था- चीन, हॉन्गकॉन्ग, इंडिया, केन्या, मलेशिया, पाकिस्तान, सिंगापुर, साउथ कोरिया, ताइवान और UAE के 10,000 प्रभावशाली, उभरते हुए HNI से बातचीत के आधार पर तैयार की है। इस सर्वे से पता चला है कि लोग 60 साल की उम्र तक वेल्थ से जुड़ी अपनी सारी उम्मीदें पूरी कर लेना चाहते हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, अगर किसी व्यक्ति के पास 3.6 करोड़ रुपए का रिटायरमेंट फंड है, तो वह भी उसके लिए पर्याप्त नहीं है।

हर पांच में से चार व्यक्ति ने पैसों को खुशी के लिए जरूरी माना
इस रिपोर्ट में बचत पर भी बात की गई है। हर पांच में से तीन बचत करने वाले व्यक्ति (60 फीसदी) के पास भविष्य के लिए वित्तीय योजना है। इस स्टडी में पाया गया है कि हर पांच में से चार व्यक्ति (77 फीसदी) पैसों को खुशी के लिए जरूरी मानते हैं। वहीं, भारत में सबसे ज्यादा बचत बच्चों कि शिक्षा और अपना बिजनेस शुरू करना तथा प्राॅपर्टी में निवेश और माता-पिता या रिश्तेदारों को फाइनेंशियल सपोर्ट देना शामिल है।