अच्छी कमाई के लिए फ़ायदे मंद हो सकते है ये 4 Shares, जाने कैसे |

इस साल अब तक बीएसई500 इंडेक्स में शामिल 66 फीसदी से ज्यादा शेयरों की कीमतें गिरी हैं. 5 जुलाई को पेश बजट के बाद से बीएसई सेंसेक्स 1,900 अंक नीचे आ चुका है. बाजार में कई कारणों से अस्थिरता है. अर्थव्यस्था की सुस्त होती रफ्तार, पश्चिम एशिया में बढ़ता तनाव, खपत बढ़ाने के लिए सरकारी प्रोत्साहन में कमी इसमें प्रमुख हैं. 



कंपनियों के प्रॉफिट मार्जिन को देखकर उसके प्रॉफिट कमाने की संभावना का पता लगाया जा सकता है. प्रॉफिट मार्जिन को कैलकुलेट करने के लिए नेट प्रॉफिट को सेल्स रेवेन्यू से भाग दिया जाता है. नेट प्रॉफिट मार्जिन जितना ज्यादा होगा, कंपनी की आर्थिक हालत उतनी अच्छी होती है. यह रेवेन्यू के मुकाबले ज्यादा प्रॉफिट को दिखाता है. 

यहां हम ऐसी चार कंपनियों के बारे में बता रहे हैं जिनका नेट प्रॉफिट मार्जिन पिछली पांच तिमाहियों के दौरान लगातार अपनी इंडस्ट्री के औसत मार्जिन से ज्यादा रहा है. 

1. NCC :- यह इंफ्रास्ट्रक्चर कंपनी है. यह सिविल कंस्ट्रक्शन परियोजनाओं पर काम करती है. 2018-19 की चौथी तिमाही में इसने शानदार नतीजे दर्ज किए हैं. इसकी रेवेन्यू ग्रोथ 41.5 फीसदी रही है. जबकि कुल मुनाफे में 69.8 फीसदी का इजाफा हुआ है. 

2. जम्मू एंड कश्मीर :- बैंक यह निजी सेक्टर का यूनिवर्सल बैंक है. जम्मू-कश्मीर में यह कमर्शियल और इंवेस्टमेंट बैंक के तौर पर सेवाएं देता है. देश के बाकी हिस्सों में यह विशेष सेवाओं की पेशकश करता है. इन विशेष सेवाओं में चुनिंदा सेक्टरों को कर्ज मुहैया कराना शामिल है.

यहाँ भी पढ़े :- Financial Planning-छोटे Business Man के लिए जरुरी Tips | 

3. सिप्ला :- यह ग्लोबल फार्मा कंपनी ब्रांडेड और जेनरिक दवाओं की मैन्यूफैक्चरिंग करती है. भारत के अलावा इसकी मौजूदगी दक्षिण अफ्रीका, अमेरिका और कुछ उभरती अर्थव्यवस्थाओं में भी है. विश्लेषक इस शेयर को लेकर काफी आशावान है. अमेरिकी बिजनेस में शानदार ग्रोथ इसकी मुख्य वजह है. इससे इसका मुनाफा बढ़ने के आसार हैं. सिप्ला का घरेलू कारोबार भी अच्छी रफ्तार से बढ़ रहा है.

4. ब्रिगेड एंटरप्राइजेज :- यह कंपनी रियल एस्टेट क्षेत्र में काम करती है. रेजिडेंशियल, ऑफिस, रिटेल, हॉस्पिटैलिटी और एजुकेशन सेक्टर की जरूरतों को यह सेवाएं देती है. विश्लेषक इस शेयर को लेकर काफी उत्साहित हैं. कंपनी का ट्रैक रिकॉर्ड काफी मजबूत रहा है. रेंटिल एसेट का इसका मजबूत पोर्टफोलियो है. आवासीय प्रोजेक्टों की बिक्री की रफ्तार ठीक बनी हुई है. कंपनी का मार्केट शेयर बढ़ने की उम्मीद है.

Get more details here:
Derivative-Free Trial, Financial Advisory Company, Financial Planning
Call on:9977499927


* Investment & Trading in securities market is always subjected to market risks, past performance is not a guarantee of future performance